Incense Media

Address: Incense Media 714, Mansarovar Plaza, Madhyam Marg, Mansarovar, Jaipur – 302020 India

Phone Number: +91 9549404000 | +91 9950360444

CARVAAN – BRILLIANT EXAMPLE OF A SUCCESSFUL PRODUCT DESIGN

Brilliant Example of a Successful Product Creation.

By – Deepak Goyal, Incense Media

सबसे पहले “कारवां” को एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर की टेबल पर देखा था, कुछ 8-9 महीने पहले, जो उनको किसी ने गिफ्ट दिया था और अभी कुछ दिन से इसके न्यूज़पेपर ऐड देख रहा हूँ |

शुरू में देखने पर लगा, इन्टरनेट और स्मार्ट फ़ोन के ज़माने में रेडियो जैसे दिखने वाले इस प्रोडक्ट “कारवां” को कौन खरीदेगा, which is nothing, but just a bluetooth speaker with 5000 preloaded songs ! कोई भी जन एक मेमोरी कार्ड में अपने पसंद के 5000 गाने डालकर अपने मोबाइल में इन्सर्ट करले तो वो कारवां ही बन जायेगा !

लेकिन प्रोडक्ट की सफलता ने सिद्ध किया है की कस्टमर को सही प्रोडक्ट के साथ टारगेट करके आप सफल हो सकते हैं | शुरुआत में 50 साल से बडी उम्र के लोगों को टारगेट करके इस प्रोडक्ट को बनाया गया, शायद बड़ी उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर गानों का सिलेक्शन किया और इमोशन के साथ लांच किया गया और फिर धीरे धीरे एक गिफ्टिंग प्रोडक्ट की तरह से प्रोजेक्ट करके रिकॉर्ड सफलता हासिल की गई है |

मेरे लिए 5000 गानों का बंडल पैक फर्मवेयर सारेगामा का “कारवां” एक case study है और मैं इससे सीखने की कोशिश कर रहा हूँ कि प्रोडक्ट डिजाईन कैसे किया जाये |

आपके हिसाब से इस प्रोडक्ट की सफलता के क्या key points हैं ? एक सेल्समैन वाले दिमाग से कुछ पोइंट्स जो मुझे समझ में आते हैं वो हैं..
1. गानों का सही सिलेक्शन
2. कारवां की प्राइस (5000-6000 रुपये), जो कि एक वर्ग विशेष को टारगेट करती है
3. मोबाइल फ़ोन को ऑपरेट करने में बड़ी उम्र के लोगों के लिए होने वाली परेशानी
4. Option as a Gifting Solution
5. अलग अलग भाषायों में गानों के साथ उपलब्धता

Rest you can suggest !

Welcoming your commects !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *