An Interview with Shripal Patel of Ocean's Deep Printers Ahmedabad



ओशन्स डीप प्रिंटर्स, अहमदाबाद 

अगरबत्ती के प्रीमियम बॉक्स और पैकेजिंग के क्षेत्र में एक अग्रणी और विश्वसनीय फर्म 

अहमदाबाद स्थित ओशन्स डीप प्रिंटर्स, देश भर में अगरबत्ती के प्रीमियम पैकेजिंग के लिए एक प्रतिष्ठित नाम है । प्रिंटिंग और पैकेजिंग की फील्ड में चाहे किसी भी नवीनतम तकनीक की बात हो या क्लायंट के साथ के व्यवहार की, ओशन्स डीप प्रिंटर्स हमेशा ही अपने ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरा है । 

ओशन्स डीप प्रिंटर्स की स्थापना वर्ष 1995  में 22 वर्षीय श्रीपाल पटेल ने गुजरात के अहमदाबाद शहर में की थी | श्रीपाल पटेल ने अपने पारिवारिक प्रिंटिंग बिज़नेस को तीसरी पीढ़ी में ज्वाइन किया था | पहली और दूसरी पीढ़ी ने प्रिंटिंग के सामान्य काम के साथ पेकेजिंग क्षेत्र में काम की नींव रखी थी । उस जमाने में उनकी फर्म "ऑनेस्ट प्रिंटरी" के नाम से जानी जाती थी और श्रीपाल पटेल के दादाजी और पिताजी पुरानी तकनीक से अगरबत्ती इंडस्ट्री के लिए विविध प्रकार के बॉक्स बनाते थे । आज इस परिवार की चौथी पीढ़ी इस बिज़नेस में कार्यरत है । एक छोटे से केबिन से शुरू हुई फर्म जो स्क्रीन प्रिंटिंग के काम से शुरू हुई थी, आज एक बड़ा रूप ले चुकी है |  श्रीपाल पटेल की दूरदर्शी सोच, मेहनत और लगन से, आज ओशन्स डीप प्रिंटर्स 20,000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है | इसके अलावा, 1000 स्क्वायर फ़ीट में फर्म द्वारा प्रिंट किये गए अगरबत्ती से संबंधित प्रीमियम बॉक्स और पैकेजिंग के लिए एक डिस्प्ले एरिया बनाया हुआ है, जहाँ ग्राहक प्रत्यक्ष रूप से सामने देखकर अपने प्रोडक्ट के लिए पैकेजिंग का चयन कर सकता है | 

ओशन्स डीप प्रिंटर्स, अगरबती के प्रीमियम बॉक्स और पैकेजिंग के अलावा फ़ूड, फार्मा, गारमेंट, इलेक्ट्रोनिक एवं इलेक्ट्रिकल एसेसरीज, ऑटो स्पेयर पार्ट्स और टॉय इंडस्ट्रीज में भी काम कर रहे हैं | पेपर बॉक्स के अलावा, पॉली पाउच, पेपर पाउच, जिपर पाउच, लेबल्स, अगरबत्ती सैंपल पाउच (सेम्पलिया), आउटर बॉक्स, इनर बॉक्स, स्टिकर, corrugated बॉक्स, प्रीमियम विजिटिंग कार्ड, स्टेशनरी, रिजिड बॉक्स पैकेजिंग, गिफ्ट आर्टिकल पैकेजिंग इत्यादि भी तैयार किये जाते हैं | 

ओशन्स डीप प्रिंटर्स ने पारंपरिक प्रिंटिंग पद्धति के साथ साथ, विश्व में चल रही आधुनिक तकनीक को अपनाकर, अगरबत्ती पैकेजिंग एवं इससे सम्बंधित सभी जरूरतों पर अपना ध्यान केंद्रित किया और दिन प्रतिदिन नई तकनीक का उपयोग करते हुए नई डिज़ाइनें विकसित की | इसके साथ ही उन्होंने इस दिशा में भी काम किया जिससे "आसानी से पैकेजिंग की नकल न की जा सके" | उन्होंने ये भी ध्यान रखा की आखिरी उत्पाद (प्रिंटेड बॉक्स) महंगा ना हो और कोई भी उपभोक्ता किसी भी प्रकार से ओशन्स डीप प्रिंटर्स की सेवाएं प्राप्त करने में हिचकिचाहट महसुस नहीं करें । प्रिंटिंग और पेकेजिंग क्षेत्र में बहुत सारी तकनीक या मशीनरी ऐसी हैं जो ओशन्स डीप प्रिंटर्स में सर्वप्रथम लाई गई हैं । 
    
आज श्रीपाल पटेल के बड़े बेटे वृंद पटेल और छोटे बेटे शुभ पटेल भी अपने पारंपरिक बिज़नेस से जुड़ चुके हैं और दोनों ही, श्रीपाल पटेल के नक्शे कदम पर चलते हुए हमेशा अपने कस्टमर्स के लिए कुछ नया देने के लिए प्रतिबद्ध हैं । 

हमने श्रीपाल भाई पटेल और उनके बेटों से उनके बिज़नेस के बारे में विस्तृत जानकारी ली, जिसके अंश यहाँ प्रस्तुत हैं.. 

इंसेन्स मीडिया : श्रीपाल जी, आपने अगरबत्ती के पैकेजिंग क्षेत्र में भारत भर में धूम मचाई हुई है | आप अपने और अपने बिज़नेस के बारे में हमारे पाठकों को क्या जानकारी देना चाहेंगे |  

श्रीपाल पटेल : इन्सेंस मीडिया के सभी पाठकों को मेरी और ओशन डीप प्रिंटर्स की ओर से नमस्कार | इन्सेंस मीडिया के प्लेटफार्म के माध्यम से मैं, हमारे उन सभी व्यापारी मित्रों का आभार व्यक्त करता हूँ जिन्होंने 25 साल के सफ़र में हमारा अभूतपूर्व सहयोग दिया है और हमें रोज नया काम करने के लिये प्रोत्साहित किया है ।

उत्तम प्रकार का प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग तैयार करना हमारा पुश्तैनी कारोबार रहा है और सबसे बड़ी बात ये है कि आपके द्वारा दिया गया कोई भी जॉब या डिजाइन हमारे यहां पूरी तरह से सुरक्षित रहता है । आपका आर्टवर्क, आइडिया या पैकेजिंग के डुप्लिकेशन न होने की हमारे यहाँ पूरी गारंटी है । हम हमारे सभी ग्राहकों का काम पूरी ईमानदारी के साथ करते हैं । आमतौर पर जिस बिज़नेस में कंपीटीशन ज्यादा होता है वहाँ डुप्लिकेशन की संभावना भी बहुत ज्यादा होती है और हर उत्पादक को यह सुनिश्चित करना होता है कि उनके ब्रांड या पैकेजिंग का डुप्लिकेशन या कॉपी ना हो | ओशन्स डीप अपने ग्राहकों को अपनी ब्रांड मजबूत करने में सहयोग करता है । 
इंसेन्स मीडिया : ओशन्स डीप प्रिंटर्स में आप क्या क्या सेवाएं प्रदान करते हैं ?

श्रीपाल पटेल : हमारे यहाँ प्रिंटिंग और पैकेजिंग से संबंधित सभी तरह का काम किया जाता है । अगर कमर्शियल सेगमेंट की बात करें तो आपकी स्टेशनरी से लेकर प्रमोशनल मटेरियल जैसे लेटरहेड और जनरल स्टेशनरी के अलावा प्रोडक्ट ब्रोशर, पोस्टर, पैकेजिंग, डिजिटल मार्केटिंग की तमाम चीजे हमारे यहाँ तैयार होती हैं । कन्सेप्ट से लेकर डिजाइनिंग, प्रिंटिंग इत्यादि हर काम हमारे यहाँ इनहाउस होता है । हमारी टीम का पूरा फोकस इस बात पर होता है कि कैसे पूरी प्रोसेस में वैल्यू एडिशन हो सके और सिक्युरिटी आयाम को कैसे सुनिश्चित किया जाये | हमारा बिज़नेस, अगरबत्ती से संबंधित बॉक्स, जिपर पेकिंग और पैकेजिंग के क्षेत्र में पूरे देश में क्लाइंट्स को सर्व करता है | शुरुआत कॉन्सेप्ट और डिजाइन से शुरू होती है जिसके लिए हमारे पास अनुभवी और विशाल टीम है जो आपका पूरी तरह से मार्गदर्शन करती है । आपके प्रोडक्ट को समझ कर उचित पैकिंग और उसके अनुसार ब्रांडिंग के बारे में पूरा सहयोग प्रदान करती है । उसके बाद हमारी डिज़ाइनिंग टीम आपकी रुचि एवं मार्केट ट्रेंड्स को ध्यान में रखकर आर्टवर्क तैयार करके आपको मल्टीपल ऑप्शन देती है । आपकी ओर से फाइनल होने के बाद हम जॉब को प्रिंट करते हैं । प्रिंटिंग हो जाने के बाद, हम छपे हुए जॉब पर अत्याधुनिक तकनीक से वेल्यू एडीशन और प्रोसेस करते हैं जिससे वो आकर्षक बन सके और आसानी से कॉपी ना हो सके | वैल्यू एडिशन का उद्देश्य यही है कि आपकी ब्रांड वेल्यू बढे और मार्केट में अन्य समान उत्पादों के बीच आपका प्रोडक्ट विशेष ध्यान आकर्षित करने में कामयाब हो सके ।
    
विशेष रूप से हम डिजिटल यूवी एवं डिजिटल फॉइल द्वारा, छपे हुए जॉब को विशेष आयाम देते हैं, जिसके लिए हमने इजराइली तकनीक वाला विश्व का अग्रणी ‘स्कॉडिक्स’ मशीन लिया हुआ है जो कि आज भी अपने देश में बहुत सीमित लोगों के पास है । ये मशीन लिकर पैकेजिंग, परफ्यूम, कॉस्मेटिक बॉक्स प्रिंटिंग में अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बहुतायत में उपयोग होती है | इस मशीन द्वारा जॉब में डाले गए विशेष प्रभाव, हमें अगरबत्ती पैकिंग क्षेत्र में सबसे अलग स्थान देते हैं ।

इंसेन्स मीडिया : किसी भी प्रिंटिंग जॉब को डिलीवर करने के लिए आप समय सीमा कैसे निर्धारित करते हैं ? 

श्रीपाल पटेल : हमारे पास सभी मशीनरी और इन्फ्रास्ट्रक्चर इनहाउस होने के चलते किसी भी प्रकार के जॉब को कम से कम समय में पूरा कर सकते हैं | हमारे प्लांट की पूरी क्षमता का उपयोग करके, ग्राहकों को समय सीमा में काम पूरा करके देते हैं | 

एक्सपोर्ट प्रोडक्ट्स के लिए भी हम, अपने कस्टमर्स को अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्तायुक्त पैकेजिंग देते हैं | ग्राहकों की डिजाइन स्वीकृत होने के बाद हमारा कार्य शुरू होता हैं | डिजिटल तकनीक का उपयोग करके हम सेम्पल छापते हैं फिर उस सेम्पल के उपर ‘स्कॉडिक्स’ मशीन की मदद से कुछ ही मिनटों में प्रोडक्ट की फाइनल डमी प्रिन्ट कर देते हैं | 

इंसेन्स मीडिया : वृन्द जी, ओशंस डीप प्रिंटर्स के साथ जुड़े हुए आपको भी काफी समय हो चूका है | आपने और शुभ पटेल ने अपने इस पारिवारिक बिज़नेस को क्या नये आयाम दिए हैं ?

वृन्द पटेल : मेरी सोच हैं, Think Big, Think Fast & Think Again. प्रीमियम पैकेजिंग अगरबत्ती बॉक्स पिताजी संभालते हैं | इसके अलावा हम लेबल्स, स्टिकर्स, जिपर पाउच, फ्लेक्सिबल पैकेजिंग यानि अगरबत्ती पैकिंग के लिए छपी हुई प्लास्टिक थैली इत्यादि की सर्विस  देते हैं । प्लास्टिक संबंधित सारी प्रिंटिंग, हम अपनी सिस्टर कंसर्न “व्रज पैकेजिंग” के बैनर तले करते हैं, जिसे मैं संभालता हूँ | छोटे भाई शुभ पटेल ने 2020 में “मेराकी” नाम से अपनी एक नयी फर्म स्थापित कर के प्रीमियम प्रोडक्ट्स पैकेजिंग जैसे रिजिड बॉक्स, केनिस्टर पैकेजिंग, गिफ्ट आर्टिकल पैकेजिंग, स्पेशयालिटी स्टेशनरी एवं विशेष प्रकार की सेवाएं देना आरंभ किया है ।

Oceans Deep Printers booth during International Agarbatti & Perfume Expo. Event was organized by Incense Media at Pragati Maidan, New Delhi.

Comments

Leave a comment